logo

  • 27
    09:09 pm
  • 09:09 pm
news-details
पंजाब-हरियाणा

Dispute-between-people-of-two-villages-regarding-cremation-ground

श्मशान घाट को लेकर दो गांव के लोगों में हुआ विवाद

-तीन घंटे शव को लेकर सडक़ पर बैठे ग्रामीण

-प्रशासन के पहुंचने पर हुई चमनपुरा सरपंच के ससुर की अंत्येष्ठी

अभिनव इंडिया/प्रवेश

गुडग़ांव। श्मशान घाट को लेकर दो गांवों के ग्रामीणों में विवाद खड़ा हो गया। सोहना ब्लॉक के गांव चमनपुरा की सरपंच के ससुर की मौत के बाद लोहसिंघानी गांव के ग्रामीणों ने बुजुर्ग का अंतिम संस्कार करने से रोक दिया। जिसके चलते पीडि़त ग्रामीण शव को लेकर सडक़ पर बैठ गए। मामले की सूचना मिलने पर सदर थाना प्रभारी ने पहुंचकर लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। इसके बाद सोहना एसडीएम के पहुंचने पर मृतक बुजुर्ग का अंतिम संस्कार कराया गया। अब दोनों गांवों के लोगों को होली के बाद एसडीएम कार्यालय में तलब किया गया है।

चमनपुरा की सरपंच आशा के ससुर हरीसिंह का बीमारी के चलते वीवार रात को निधन हो गया। आशा के देवर सोहन पाल ने बताया सुबह पिता के शव को लेकर अंतिम संस्कार को लेकर ग्रामीण लोहसिंघानी गांव के श्मशान में पहुंचे। लेकिन जैसे ही लोहसिंघानी के गांव के लोगों पता चला तो उन्होंने अंतिम संस्कर करने का विरोध कर दिया। मामला बढ़ता देख प्रशासन को सूचना दी गई और अधिकारी मौके पर पहुंचे। दूसरी ओर लोहसिंघानी की सरपंच के पति तरुण का कहना है कि 2021-22 में चमनपुरा गांव की पंचायत लोहसिंघानी से अलग हुई। इसके बाद चमनपुरा गांव को अलग से श्मशान की भूमि अलॉट हो चुकी है। ऐसे में अब चमनपुरा गांव के लोगों का अंतिम संस्कार लोहसिंघानी में नहीं करना चाहिए।

चमनपुरा गांव की सरपंच के देवर सोहनपाल का कहना है कि लोहसिंघानी गांव में दो श्मशान घाट हैं, जिनमें एक उनके गांव का भी श्मशान घाट है। हमारे गांव में बने श्मशान के लिए रास्ता नही है। इसलिए हम अंत्येष्टि करने लोहसिंघानी के शमशान में जा रहे थे।

शव को लेकर सडक़ पर बैठे रहे ग्रामीण:

गांव चमनपुरा के ग्रामीण मृतक हरिसिंह का अंतिम संस्कार नही करने देने पर शव को लेकर सडक़ पर बैठ गए। जो दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक सडक़ पर ही बैठे रहे। मृतक के बेटे कल्याण सिंह ने बताया कि 2021 में चमनपुरा गांव अलग पंचायत बनने पर लोहसिंघानी गांव से अलग हो गया था। डीसी ने दोनों गांवों में बने श्मशानघाटों को भी बांट दिया था। जिस श्मशान पर विवाद पैदा हुआ है, वह ग्राम पंचायत चमनपुरा के नाम पर है।

एसडीएम का कहना:

सोहना एसडीएम सोनू भट्ट ने कहा कि चमनपुरा निवासी हरिसिंह का अंतिम संस्कार करा दिया गया है। दोनों ही गांवों के लोगों को मंगलवार को कार्यालय में बुलाया गया है। श्मशान से सम्बंधित दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी। ताकि दोनों गांवों का विवाद समाप्त हो सके।

You can share this post!

Comments

Leave Comments