logo

  • 21
    06:25 am
  • 06:25 am
news-details
उत्तर प्रदेश

DM-gave-instructions-electricity-deptt

 जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

अभिनव इंडिया/अभिनव अग्रवाल

बिजनौर। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत पोल लगाने से पूर्व संबंधित विभाग से अनुमति लेना सुनिश्चित करें, उसके बाद ही खंबा स्थापित कराएं। उन्होंने कहा कि उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने स्तर से कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित करें कि इस प्रकार की पुनरावृत्ति होने पाए। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि बिना अनुमाति के सार्वजनिक भूमि पर खंबा लगाने की शिकायत प्रकाश में आती है, तो संबंधित अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता तथा एसडीओ को जिम्मेदार माना जाएगा।

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप विद्युत विभाग के विकास कार्यक्रमों में गतिशीलता लाने एवं उनको निर्धारित समय अवधि में मानकों के अनुरूप पूर्ण कराने के उद्देश्य से आयोजित विद्युत विभाग के कार्यों की बैठक की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

जिलाधिकारी ने कहा की पीएम सूर्य घर योजना बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि यह योजना 13 फरवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। योजना के तहत, परिवारों को अपनी छतों पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को उक्त योजना का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए और प्राप्त लक्ष्य के सापेक्ष पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण तथा आमजन की जागरूकता के लिए कैम्पों का आयोजन कर अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने शासन की मंशा के अनुरूप जिले में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने और बकायादारों से विद्युत बिल जमा करने सहित अन्य कार्यों की गहन समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह कार्य योजना बनाकर अत्यधिक लाइन हानियों वाले क्षेत्रों में विशेष चैकिंग अभियान चलाकर राजस्व वसूली शिविर आयोजित करें। जिसमें बकायेदार उपभोक्ताओं से राजस्व वसूली, मीटर एवं विद्युत बिल संबंधित शिकायतों को दूर करने, नए संयोजनों के निर्गमन और विद्युत चोरी के खिलाफ कार्रवाई संपादित की जा सके।

उन्होंने बिजली चोरी लाइनलॉस की घटनाओं को रोकने की रूपरेखा के साथ ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए, उन्होंने कहा कि विद्युत बिल जमा करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। बड़े बकायेदारों से अभियान चलाकर विद्युत बिल की वसूली सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को

You can share this post!

Comments

Leave Comments