logo

  • 28
    11:37 am
  • 11:37 am
news-details
हेल्थ

Six-Sigma-Healthcare-Excellence-Award-2024-concluded

प्रत्येक व्यक्ति को देश से जुड़ी सेवा करनी चाहिये: एयर चीफ वीआर चौधरी

-सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड 2024 सम्पन्न

अभिनव इंडिया/योगी

नई दिल्ली। एशिया के सबसे बड़े हेल्थकेयर महाकुंभ सिक्स सिग्मा लीडरशिप समिट और सिक्स सिग्मा एक्सीलेंस अवाड्र्स का आयोजन किया गया। इसमें स्वास्थ्य क्षेत्र में असाधारण प्रदर्शन करने और नाम, नमक, निशान का मान रखने वालों को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वायुसेना प्रमुख- एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को देश से जुड़ी सेवा करनी चाहिये चाहे वो किसी भी रूप में हो। वायुसेना चीफ ने कहा कि सभी को सिक्स सिग्मा द्वारा किये कार्यों से देश सेवा सीखना चाहिए। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर राष्ट्रीय स्तर पर नागरिक सेवा प्रदान कर रहा है। हाई एल्टीट्यूड चिकित्सा सेवाओं के प्रति उनका उत्साह, प्रतिबद्धता सराहनीय है और वे तीर्थयात्रियों को या आपदा में निस्वार्थ सेवाएं प्रदान करने में हमेशा समय पर या समय से पहले पहुंच रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को अवार्ड देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर सिक्स सिग्मा द्वारा दुर्गम पहाड़ों स्थानों पर स्वास्थ सेवा के लिए एयर एंबुलेंस सिक्स सिग्मा हेल्थ मैगजीन का भी विमोचन किया।

इस अवसर पर सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विसेज के सीईओ डॉ. प्रदीप भारद्वाज  ने कहा कि भारतीय वायुसेना के सहयोग से हम आसमान छू रहे हैं। सिक्स सिग्मा को ऊंचे पहाड़ों में एयरफोर्स की मदद मिल रही है, जहां वाहनों की आवाजाही संभव नहीं है। भारतीय वायुसेना ऊंचाई वाली चिकित्सा सेवाओं या पर्वतीय क्षेत्रों की किसी भी आपदा में हेलीकॉप्टर सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में कई देशों के प्रसिद्ध स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अलावा एक हजार पांच सौ से अधिक प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। उन्होंने कहा कि देशवासियों के लिए कुछ नया करने का यह सही समय है। हमारा देश विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। जहां पर प्रत्येक क्षेत्र में अपार संभावनाएं है।

सिक्स सिग्मा अवार्ड्स समारोह में भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रो. मीनू सिंह की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर फिल्म अभिनेता यशपाल शर्मा, ईश्वर सिंह, महानिरीक्षक, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आई.टी.बी.पी.), एयर मार्शल राजेश वैद्य (वी.एस.एम.), महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवा, भारतीय वायु सेना, सुब्रता चक्रवर्ती, महानिरीक्षक- स्वास्थ्य, सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.), ओले क्रिश्चन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हेलीट्रान्स, नार्वे, कैप्टन मुबशर कपूर, मुख्य परिसंचालन अधिकारी, हेलीट्रान्स, नार्वे, आचार्य (डॉ.) इशान शिवानन्द, शिव योग एवं

You can share this post!

Comments

Leave Comments