logo

  • 28
    10:24 am
  • 10:24 am
news-details
भारत

National-Trans-Employment-Fair-will provide-employment

ट्रांसजेंडर को रोजगार के अवसर मुहैया कराएगा राष्ट्रीय ट्रांस रोजगार मेला

अभिनव इंडिया/योगी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय ट्रांस रोजगार मेला 2024 में ट्रांसजेंडर को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। ट्वीट फाउंडेशन और इनहार्मनी ट्रांस के बहुप्रतीक्षित दूसरे संस्करण के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल डिफेंस (एनआईएसडी) के साथ साझेदार है। ट्रांस रोजगार मेला सिर्फ एक और नौकरी मेला नहीं है। यह अधिक समावेशी समाज बनाने के सामूहिक प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

एनआईएसडी के निदेशक डॉ. आर. गिरिराज ने कहा कि 22 मार्च को शुरु होने जा रहा राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर रोजगार मेला कार्यबल के भीतर समावेशिता और विविधता को बढ़ावा देने के हमारे निरंतर प्रयास में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। ट्वीट फाउंडेशन और इनहार्मनी के साथ इस संयुक्त पहल के माध्यम से, हमने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। मेले पहले संस्करण में 58 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने समावेशी कंपनियों में नौकरियां हासिल कीं। इस वर्ष, मेले का लक्ष्य निजी, सरकारी, अंतर्राष्ट्रीय और द्विपक्षीय संस्थाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के संगठनों को एक साथ लाना है। कार्यक्रम का मुख्य फोकस ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की रोजगार आवश्यकताओं पर कॉर्पोरेट जगत को संवेदनशील बनाना और पूरे भारत में कॉर्पोरेट क्षेत्र में ट्रांस रोजगार में वृद्धि के माध्यम से विविधता और समावेशन अंतराल को पाटना है। वहीं ट्वीट फाउंडेशन की सह-सीईओ माया अवस्थी ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों से ट्रांसजेंडर बहिष्कार और सामाजिक अस्वीकृति के चलते युवा ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को बाधाओं को तोडऩे के लिए सशक्त बनाना चाहिए। यह मेला प्रत्येक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को सम्मानजनक रोजगार मुहैया कराएगा।

इनहार्मनी की संस्थापक अनुपमा ईश्वरन ने कहा कि कंपनियों को शिक्षा और अनुभव के अंतर को पाटते हुए, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की प्रतिभा के अनुरूप भूमिकाएं तैयार करते हुए आगे बढऩा चाहिए।

पब्लिसिस सेपिएंट की वरिष्ठ निदेशक - विविधता, समानता, समावेशन, भारत और एपीएसी, विशाखा एल दत्ता ने कहा कि ट्रांस समुदाय को लंबे समय से समान शिक्षा और रोजगार के अवसरों तक पहुंचने में महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ा है। ट्रांस रोजगार मेला जैसी पहल उनकी सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ट्रांस रोजगार मेले के दूसरे संस्करण में 800 से अधिक आवेदन आने की उम्मीद है।

You can share this post!

Comments

Leave Comments