logo

  • 28
    10:34 pm
  • 10:34 pm
news-details
भारत

पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 402 किलोमीटर लंबे सेक्शन का करेंगे उद्घाटन

लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को मजबूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के नए दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से न्यू भाऊपुर जंक्शन तक 402 किमी लंबे खंड को समर्पित करेंगे. न्यू दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से न्यू भाऊपुर जंक्शन खंड का उद्घाटन ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. 10,903 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह खंड दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर स्थित है, जो उत्तर प्रदेश के चंदौली, मिर्ज़ापुर, प्रयागराज, कौशांबी, फ़तेहपुर, कानपुर नगर और कानपुर देहात जैसे जिलों से होकर गुजरता है.


इसमें कुल 12 स्टेशन शामिल हैं, जिनमें छह जंक्शन स्टेशन और छह क्रॉसिंग स्टेशन शामिल हैं. यह गलियारा झारखंड और पश्चिम बंगाल के कोयला क्षेत्रों, जैसे ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड और नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड को उत्तरी भारत के बिजली संयंत्रों से जोड़ता है.


इस गलियारे पर 100 किमी/घंटा तक की गति से चलने वाली मालगाड़ियों के साथ, बिजली संयंत्रों को कोयले की तीव्र आपूर्ति से लॉजिस्टिक लागत और समय कम हो गया है. इसके अतिरिक्त, लोहा और इस्पात सहित आवश्यक वस्तुओं का परिवहन अधिक कुशल हो गया है. इस खंड के चालू होने से न केवल दिल्ली-हावड़ा मुख्य लाइन पर दबाव कम हुआ है, बल्कि फ्रेट कॉरिडोर पर ट्रेनों के तेज और सुचारू संचालन में भी मदद मिली है. इससे दिल्ली-हावड़ा मुख्य लाइन पर अतिरिक्त यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की अनुमति मिल गई है.


न्यू कानपुर जंक्शन के आसपास एक मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का विकास होगा, जो कुशल कार्गो परिवहन सुविधाएं प्रदान करेगा और क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा. इस परियोजना के पूरा होने से न केवल क्षेत्र में माल के परिवहन में सुधार हुआ है बल्कि आर्थिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिला है. इसके परिणामस्वरूप कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, एमएसएमई और हस्तशिल्प जैसे क्षेत्रों में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा हुए हैं.

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर देश भर में बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है. उल्लेखनीय है कि भारत की प्रगति का इंजन मानी जाने वाली भारतीय रेलवे प्रधानमंत्री मोदी के मजबूत और समृद्ध भारत के दृष्टिकोण के तहत देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है. पूर्वी और पश्चिमी दोनों समर्पित माल ढुलाई गलियारों का निर्माण, देश भर में माल के सुचारू परिवहन की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments