logo

  • 27
    06:05 pm
  • 06:05 pm
news-details
भारत

DDA हाउसिंग स्कीम: पहले ही दिन बिक गए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बने फ्लैट्स, इतने की हुई बुकिंग

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने हाल ही एक आवासीय योजना (DDA Housing Scheme) लॉन्च की है, जिसके तहत बुकिंग के पहले दिन यानी कि सोमवार को द्वारका, नरेला और लोक नायक पुरम में करीब 1,500 फ्लैट बुक किए गए, ये जानकारी अधिकारियों ने दी. उन्होंने बताया कि द्वारका के सेक्टर 14 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और निम्न आय समूह (LIG) श्रेणियों के फ्लैट पूरी तरह बिक चुके हैं. फ्लैट पहले आओ, पहले पाओ (एफसीएफएस) के आधार पर दिए जा रहे हैं, इसके लिए रजिस्ट्रेशन 24 नवंबर को शुरू हुए थे, जो कि 31 मार्च, 2024 को बंद हो जाएंगे. 

 

DDA फ्लैटों की बुकिंग 11 दिसंबर से शुरू हुई थी. पहले दिन से अब तक एफसीएफएस आवास योजना के तहत द्वारका, नरेला और लोक नायक पुरम में करीब 1,500 फ्लैट बुक किए गए हैं, जिसमें 1,100 से अधिक ईडब्ल्यूएस और लगभग 400 एलआईजी फ्लैट शामिल हैं. डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एफसीएफएस योजना के तहत कुल रजिस्ट्रेशन लगभग 12,500 हैं. आवास योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों के 32,000 से अधिक फ्लैट बिक्री के लिए रखे गए हैं. 

 

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) का फैसला लेने वाले सर्वोच्च निकाय ने 'त्योहार विशेष आवासीय योजना 2023' शुरू करने की बुधवार को मंजूरी दी थी. अधिकारियों ने इस योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों में 32,000 से ज्यादा फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध कराने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि पहली बार 1,100 से ज्यादा लग्जरी फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे.

 

योजना शुरू करने का फैसला उपराज्यपाल वीके सक्सेना की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के दौरान लिया गया. बता दें कि वीके सक्सेना डीडीए के अध्यक्ष भी हैं. भले ही लोगों के पास पहले से ही दिल्ली में कोई फ्लैट या प्लॉट हो तो भी वे डीडीए फ्लैट खरीद सकते हैं. अधिकारियों ने पहले ही बता दिया था कि फ्लैट की पेशकश ई-नीलामी और पहले आओ, पहले पाओ (एफसीएफएस) के आधार पर की जाएगी. योजना के तहत बिक्री के लिए पेश किए जाने वाले सभी फ्लैट नवनिर्मित हैं.

You can share this post!

Comments

Leave Comments