• 05:23 pm
news-details
पंजाब-हरियाणा

जिला को हरा-भरा बनाने के लिए पौधारोपण शुरू

-छह लाख से अधिक पौधे लगाने का रखा गया है लक्ष्य
अभिनव इंडिया/अजय शर्मा
नूंह।
उपायुक्त शक्ति सिंह ने कहा कि जिला को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से वन विभाग के माध्यम से पौधारोपण आरंभ किया गया है। वर्ष 2021-22 के दौरान जिला में लगभग 6 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है ।
उपायुक्त ने आमजन का आह्वान किया है कि वे वर्षा ऋतु में अपने आसपास पौधा अवश्य लगाये तथा इसकी देखभाल भी करें। वन विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ग्राम पंचायतों, विद्यार्थियों तथा आम जनता में पौधे वितरित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा पौधगिरी योजना के तहत विद्यार्थियों को लगभग 1 लाख 70 हजार पौधे पौधगिरी के तहत मुफ्त वितरित किये जायेंगे तथा  3 लाख  पौधे वन विभाग अपने स्तर पर  पंचायत जमीन  व अरावली क्षेत्र में लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 
उपायुक्त ने कहा कि अगर विद्यार्थियों की संख्या अधिक होती है तो प्रत्येक विद्यार्थी को पौधा दिया जाएगा इसके लिए वन विभाग ने अपनी नर्सरी में व्यवस्था पहले से ही तैयार कर रखी है ।
उपायुक्त शक्ति सिंह ने कहा है कि वन विभाग की योजना के अन्तर्गत आम जनता को दो लाख पौधे मुफ्त वितरित किये जायेंगे। 
उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान का मुख्य उद्देश्य जल का संरक्षण करना है इस अभियान के तहत जिला में लगभग 3 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे और यह सभी पौधे खाली पड़ी सरकारी जमीनों पर लगाए जाएंगे ।
उपायुक्त ने कहा कि पिछले दिनों कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था अब अगर हम जिला में अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाएंगे तो पौधों से हमें ऑक्सीजन भी मिलेगी और हमारा पर्यावरण शुद्ध भी हो सकेगा ।
 

You can share this post!

Comments

Leave Comments