• 11:21 pm
news-details
खेती

नर्सरीलाईव ने पेश की इंडोर पौधों की नई रेंज

अभिनव इंडिया/रंजीता आर्या
नई दिल्ली।
उत्तरी भारत में वायू प्रदूषण का स्तर अपने चरम पर है और इसका सबसे ज्यादा असर दिल्ली-एनसीआर में दिखाई दे रहा है। वायु प्रदूषण एक नया मुद्दा बन चुका है जो क्षेत्र में तेजी से फैल रहा है, रिपोट्र्स के अनुसार दिल्लीवासी लगभग 25 गुना जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं। सर्दियों में हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आने की उम्मीद है। इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय प्रदूषण दिवस के मद्देनजऱ नर्सरीलाईव दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए पौधों की एक नई रेंज लेकर आए हैं, जो उन्हें वायू प्रदूषण से सुरक्षित रखेगी। घर की भीतरी हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एरेका पाम, मनी प्लांट, पीस लिली ओर सैंसेवेरिया जैसे पौधे लगाएं जो हवा की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं। 
नर्सरीलाईव से पौधों के विशेषज्ञ डॉ अक्षय जोशी ने कहा, ‘‘प्रदूषण की समस्या से निपटने केे लिए हम दिल्लीवासियों के लिए इंडोर पौधों की एक नई रेंज लेकर आए हैं। इन पौधों की देखभाल करना आसान  है और इन्हें घर एवं कार्यालय परिसर के अंदर लगाया जा सकता है, ये पौधे जहां एक ओर हवा की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं, वहीं दूसरी ओर क्षेत्र की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं। वास्तव में सभी इंडोर पौधों (फूल वाले या बिना फूल वाले) में अपनी सामान्य प्रकाशसंश्लेषण प्रक्रिया द्वारा एक सीमा तक हवा को साफ करने की क्षमता होती है। किंतु पाया गया है कि कुछ पौधे अन्य पौधों की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं वे मात्र चौबीस घण्टे के अंदर हवा से 90 फीसदी तक ज़हरीले रसायनों को दूर कर सकते हैं।’’ 
हम सभी जानते हैं कि बड़े पैमाने पर पौधे लगाना हमेशा संभव नहीं है, लेकिन हम अपने घर से छोटी सी शुरूआत कर सकते हैं। पौधे हवा की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं, वे प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया के द्वारा हवा से कार्बनडाईऑक्साईड लेकर ऑक्सीजन छोड़ते हैं। इसके अलावा पौधों की पत्तियों से निकली जल वाष्प से हवा में नमी बढ़ती है, पौधों की पत्तियों की बाहरी सतह हवा में मौजूद प्रदूषकों को सोखने में सक्षम होती है।  
नासा द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक 100वर्गफीट क्षेत्रफल में कम से कम दो पौधे (10 से 12 इंच के गमले) लगाने से बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं। जिन घरों में पौधे लगाए जाते हैं, वहां मोल्ड, फंफूदी और बैक्टीरिया के पनपने की संभावना 60 फीसदी तक कम होती है। प्रकृति के पास अपने आप को साफ रखने के प्राकृतिक तरीके हैं। ऐसे कई शक्तिशाली पौधे हैं जो हवा से प्रदूषक प्रदार्थों को निकालकर हवा को साफ करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे कुछ पौधे जिन्हें हम अपने घर में लगाकर हवा घर की भीतरी हवा को साफ कर सकते हैं, उनमें शामिल हैं- एरेका पाम, मनी प्लांट, पीस लिली, सैंसेवेरिया (स्नेक प्लांट या मदर-इन लॉ टंग), सिनगोनियम और स्पाइडर प्लांट। आप घर बैठे नर्सरीलाईव डॉट कॉम या एमज़ॉन डॉट इन से ये पौधे ऑनलाईन खरीद सकते हैं। ये पौधे आपकी नजदीकी ऑफलाईन नर्सरी में भी उपलब्ध हैं।
 

You can share this post!

Comments

Leave Comments