• 03:35 pm
news-details
समाजिक

गौ माता की सेवा से ही पुण्य प्राप्ति: जरावता

अभिनव इंडिया/अजय शर्मा
गुरुग्राम।
पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि गौ माता की सेवा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। हमारे बड़े से बड़े कष्ट को गौ माता खत्म कर देती है। हमें अपने जीवन में एक गौ माता को अवश्य गोद लेना चाहिए। श्री राधा कृष्ण गौशाला में उन्होंने कहा कि गौ माता के संरक्षण के लिए हरियाणा सरकार निरंतर कदम उठा रही है। गौ सेवा आयोग के माध्यम से संपूर्ण हरियाणा में गौशालाएं चलाई जा रही है।  पंचायत जमीन को गौशाला के लिए देकर हरे चारे की समस्या को खत्म किया जा रहा है।  खंड एवं पंचायत अधिकारी के माध्यम से नई गौशाला के लिए जमीन भी दी जा रही है। यह भाजपा की एक अच्छी सोच है। जिसका नतीजा अब हमारे सामने आता जा रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरगामी सोच का परिणाम है कि आज गौशाला में गाय भूखी नहीं हैं। हम अपने क्षेत्र में अगर गौ माता के लिए रोजाना एक एक रुपए एक रोटी निकाले तो किसी भी गौशाला की हालत दयनीय नहीं रहेगी।
जरावता ने गाय के गोबर से बने दीपावली के दीपक, लक्ष्मी जी गणेश जी व सरकंडे आदि बनाने की कला भी जानी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी भारतीय संस्कृति को बढ़ावा भी मिलेगा। गाय के गोबर से बनी चीजों का दूर-दूर तक विस्तार होगा। जिस घर में यह चीजें जाएंगी वहां पर नकारात्मक सोच खत्म हो जाएगी। उन्होंने गौशाला के अस्पताल, बाड़े, अंधी व लंगडी गायों कि किस तरह से सेवा हो रही है। उन्होंने एक एक चीज़ का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने कहा गाय हमारी माता है और इसकी पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और जब इसके गोबर से बनी हुई चीजें हमारे घरों में रखी जाएंगी तो नकारात्मक सोच अवश्य खत्म हो जाएगी। उन्होंने श्री राधा कृष्ण गौशाला संचालिका साध्वी सविता की सराहना करते हुए कहा कि एक महिला होकर 3000 से ज्यादा गोवंश की सेवा निरंतर कर रही है। यह अपने आप में एक बड़ा उदाहरण हैं। हमारी सरकार भी महिलाओं के लिए विशेष कार्य कर रही है । विशेष रूप से पंचायतों में उनको पचास प्रतिशत बराबरी का हक देने जा रही  है। उन्होंने यहां की साफ सफाई व्यवस्था को भी देखा। 
श्री राधा कृष्ण गौशाला संचालिका साध्वी सविता ने कहा कि पटौदी के विधायक  सत्य प्रकाश जरावता  गौ भक्त हैं। यह पटौदी, गुडग़ांव क्षेत्र में ही नहीं  संपूर्ण हरियाणा मैं अपने विकास कार्यों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पटौदी विधानसभा क्षेत्र की गौशालाओं के लिए विशेष  पैकेज  दिलवाने की मांग की है । ऐसे गौ भक्त समय-समय पर गौशालाओं में आएंगे, तो गौशालाओं के संचालकों का मनोबल बढ़ेगा। इस अवसर पर चेयरमैन इंद्रपाल सल्ले, श्री राधा कृष्ण गौशाला प्रवक्ता व गुडग़ांव विकास मंच सचिव अजय शर्मा, सुरेश शर्मा, किशनलाल थानेदार, पीपी मेहता, खजान सिंह पूर्व पार्षद, डॉ विकास, शैलेश यादव, दीपक चौहान, अर्जुन सैनी, महेश पंडित सहित शामिल रहे।
 

You can share this post!

Comments

Leave Comments